वास्तु उपाय

अगर वास्तु में बताई गई कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो घर में हर समय सुख-शांति बनी रहती है। हर किसी को वास्तु से जुड़ी इन 8 आसान बातों का ध्यान विशेष तौर पर रखना ही चाहिए। ऐसा करने से घर की नेगेटिविटी कम करके पाजिटिविटी बढ़ाई जा सकती है।

1.घर के उत्तर पश्चिम कोने में धातु के सिक्कों से भरा कटोरा रखें.यह दिशा लीडरशिप की दिशा मानी जाती है .इस दिशा में धातु के सिक्कों से भरा कटोरा रखने से कामयाबी तथा प्रमोशन के आसार बनते हैं.

2.घर में फैमिली फोटो लगाने के लिए दक्षिण पश्चिम दिशा सबसे उपयुक्त है.इस दिशा में घर के सदस्यों की फोटो लगाने से परिवार में खुशहाली और सम्पन्नता बढती है.

3.घर में छत पर बनी पानी की टंकी दक्षिण पश्चिम दिशा की तरफ ही होनी चाहिए.इस के इलावा किसी भी अन्य दिशा में बनी टंकी अशुभ मानी जाती है.अगर आपकी पानी की टंकी किसी अन्य दिशा में है तो उस पर लाल रिबन बंधा एक क्रिस्टल बाल लटका दें.

4.घर के हर सदस्य को चाहिए की वे कमरे के गेट के सामने पैर कर के ना सोयें.ऐसा करना वास्तु के अनुसार सही नहीं माना जाता.ऐसा करने से व्यक्ति को हर समय धन सम्बन्धी परेशानियां जकड़े रहतीं हैं.

5.किचन में अग्नि और पानी के बीच दूरी होनी चाहिए.अग्नि तत्व और जल तत्व एक दूसरे के विरोधीहोते हैं.इसलिए चूल्हा और सिंक एक साथ रखना बेबरकत और संघर्ष को जन्म देता है.

6.घर में जोत और अगरबत्ती रोजाना जलाएं,इससे बुरी शक्तियां घर से दूर रहती हैं.

7.घर में सफाई करते वक़्त पानी थोडा सा नमक मिला लेना चाहिए.नमक मिले पानी सफाई करने से घर में बरकत की कमी नहीं रहती.

8.हर अमावस पर घर से कबाड़ बाहर फैंक दें और पूरी साफ़ सफाई करें.ऐसा करने से घर से रोग और दरिद्रता का नाश होता है.